लोगों की राय

बी ए - एम ए >> बीए सेमेस्टर-5 पेपर-2 भूगोल

बीए सेमेस्टर-5 पेपर-2 भूगोल

सरल प्रश्नोत्तर समूह

प्रकाशक : सरल प्रश्नोत्तर सीरीज प्रकाशित वर्ष : 2023
पृष्ठ :200
मुखपृष्ठ : पेपरबैक
पुस्तक क्रमांक : 2777
आईएसबीएन :0

Like this Hindi book 0

बीए सेमेस्टर-5 पेपर-2 भूगोल - सरल प्रश्नोत्तर

अध्याय - 11

  भौगोलिक सूचना सूचना प्रणाली में
कम्प्यूटर का महत्व

(Importance of Computer in
Geographical Information System)

प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों का वर्णन कीजिए।

उत्तर -

भौगोलिक सूचना प्रणाली के उपकरण
(Elements of GIS)

कम्प्यूटर आधारित किसी भी अन्य सूचना तंत्र की भाँति, भौगोलिक सूचना तंत्र की तकनीक के निम्नांकित चार मुख्य घटक तत्व होते हैं-

(1) कम्प्यूटर हार्डवेयर (Computer hardware) - प्रत्येक कम्प्यूटर तंत्र पाँच मूलभूत क्रियाएँ करता है-
(i) निवेश (inputing),
(ii) संचयन ( storing),
(iii) संसाधन (processing),
(iv) निर्गम ( outputing)
(v) नियंत्रण ( controlling)।

कम्प्यूटर तंत्र में डाटा (data) एवं अनुदेश (instruction) प्रविष्ट करने की संक्रिया को निवेश या निवेश करना (inputing) कहते हैं। संचयन का अभिप्रायः प्रवेशी दत्त एवं अनुदेशों को कंम्प्यूटर तंत्र में सुरक्षित रहना है जिससे डाटा संसाधन हेतु उन्हें कभी भी प्रयोग में लाया जा सके। प्रविष्ट डाटा को दिये गये अनुदेशों के अनुसार गणितीय या तर्कसंगत विधियों के द्वारा उपयोगी सूचनाओं में परिवर्तित करने की क्रिया- विध डेटा संसाधन कहलाती है। इन उपयोगी सूचनाओं या परिणामों को प्रतिवेदन (report) या चाक्षुण विधि (visual method) के द्वारा उपयोगकर्ता (user) के समक्ष प्रस्तुत करना निर्गम कहा जाता है। कम्प्यूटर तंत्र में उपर्युक्त चारों प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के ढंग एवं क्रम (sequence) को सुनिश्चित करने की क्रिया नियंत्रण कहलाती है।

उपर्युक्त मूलभूत कार्यों का निष्पादन करने के लिये कम्प्यूटर तंत्र में उपलब्ध मशीनरी व इलेक्ट्रॉनिक घटकों (electronic components) को कम्प्यूटर हार्डवेयर कहते हैं। इस हार्डवेयर को पाँच एककों (units) में विभाजित किया जा सकता है-

(i) निवेश यूनिट (input unit ),
(ii) निर्गम यूनिट ( output unit ),
(iii) संचयन यूनिट ( storage unit ),
(iv) गणितीय तर्क यूनिट ( arithmetic logic unit) तथा
(v) नियन्त्रण यूनिट (control unit )।

अन्तिम दो यूनिटों को सम्मिलित रूप से केन्द्रीय संसाधन यूनिट (central processing unit) कहा जाता है। कम्प्यूटर तंत्र में अनुदेशों (instructions) व असंसाधित डाटा (raw data) को प्रविष्ट करने के लिये परिस्थितिनुसार भिन्न-भिन्न युक्तियों (devices) का प्रयोग करते हैं। इनमें कुंजी पटल युक्ति (keyboard device) सबसे सामान्य है, जिसे टाइपराइटर की तरह प्रयोग में लाते हैं। डाटा प्रविष्टि (data entry) की अन्य युक्तियों में प्रकाशिक लक्षण पाठक (optical character reader, OCR ), चुम्बकीय स्थायी लक्षण पाठक (magnetic ink character reader, MICR) व माउस (mouse) आदि, उल्लेखनीय हैं। कम्प्यूटर हमारी भाषा को नहीं समझता अतः कम्प्यूटर तंत्र की निवेश यूनिट (input unit ) उपयोगकर्ता के द्वारा प्रविष्ट किये गये डाटा व अनुदेशों को, कम्प्यूटर ग्राह्य भाषा अर्थात् द्विआधारी अंकों (binary digits, BITS) में बदलकर, तंत्र की संचयन यूनिट को भेज देता है।

कम्प्यूटर तंत्र की संचयन यूनिट ( storage unit) इस प्रकार डिजाइन की जाती है कि उसमें सभी प्रकार के असंसाधित डाटा (unprocessed data), डाटा संसाधन के लिए दिये गये अनुदेशों (instructions), अनुदेशों के क्रम में सम्पन्न उत्तरोत्तर विश्लेषणों के नतीजे व अन्तिम परिणामों का भण्डारण हो सके। इस प्रकार इस यूनिट का कार्य कम्प्यूटर में प्रविष्ट किये गये डाटा व अनुदेशों, डाटा संसाधन के भिन्न-भिन्न चरणें में प्राप्त परिणामों व अन्तिम परिणामों को सुरक्षित रखना है जिससे उन्हें कभी भी देखा या प्रयोग में लाया जा सके।

कम्प्यूटर तंत्र की गणितीय तर्क यूनिट (ALU) वह स्थान है जहाँ अनुदेशों के अनुसार डाटा संसाधन की वास्तविक प्रक्रिया सम्पन्न होती है। यह यूनिट कम्प्यूटर की संचयन यूनिट से असंसाधित डाटा प्राप्त करने के उपरान्त, दिये गये अनुदेशों के अनुसार इस डाटा को विभिन्न चरणों में संसाधित करती है तथा प्रत्येक चरण के परिणाम को, भण्डारण एवं आगामी विश्लेषण के लिये पुनः प्राप्त करने हेतु तंत्र की संचयन यूनिट में स्थानांतरित करती रहती है। इस प्रकार अन्तिम परिणाम प्राप्त होने तक संचयन यूनिट तथा गणितीय तर्क यूनिट के मध्य, उत्तरोत्तर चरणों के संसाधित डाटा का आदान-प्रदान जारी रहता है। विश्लेषण के अन्तिम परिणाम को संचयन यूनिट, कम्प्यूटर की भाषा में, तंत्र 7 की निर्गम यूनिट ( output unit) में भेज देती है।

कम्प्यूटर तंत्र की नियंत्रण यूनिट (control unit) को 'कम्प्यूटर का मस्तिष्क' कहा जाता है। जिस प्रकार हमारे द्वारा की जाने वाली सभी क्रियाओं पर मस्तिष्क का नियंत्रण होता है, ठीक उसी प्रकार यह यूनिट कम्प्यूटर तंत्र की अन्य सभी यूनिटों की कार्यप्रणाली को निर्देशित एवं नियन्त्रित करती है। इस यूनिट का कार्य किसी प्रोग्राम के अनुदेशों को समझकर, उन अनुदेशों के अनुपालन हेतु केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र (central nervous system) 7 की भाँति कम्प्यूटर की अन्य यूनिटों को आवश्यक संकेत या सिग्नल (signal) देना है। गणितीय तर्क यूनिट (ALU ) तथा नियंत्रण यूनिट (control unit) को सम्मिलित रूप से कम्प्यूटर तंत्र के केन्द्रीय संसाधन यूनिट (central processing unit, CPU) के नाम से पुकारा जाता है।

डाटा संसाधन के फलस्वरूप प्राप्त परिणाम कम्प्यूटर तंत्र की संचयन यूनिट में सुरक्षित रहते हैं। चूँकि ये परिणाम भी द्विआधारी अंकों (BITS) में होते हैं अत: केन्द्रीय संसाधन यूनिट (CPU) से संकेत मिलने पर तंत्र की निर्गम यूनिट (output unit) द्विआधारी अंकों में संचित परिणामों को हमारे पढ़ सकने योग्य भाषा में बदलकर, कम्प्यूटर के स्क्रीन पर प्रदर्शित कर देती है।

(2) कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर (Computer software) - किसी कम्प्यूटर का हार्डवेयर (मशीनरी) हमारे द्वारा दिये गये अनुदेशों के अनुसार कार्य करता है। कम्प्यूटर तंत्र में प्रविष्ट किये गये इन अनुदेशों (instructions) को कम्प्यूटर प्रोग्राम या कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर कहते हैं। दूसरे शब्दों में, सॉफ्टवेयर किसी कम्प्यूटर के हार्डवेयर को यह बतलाता है कि उसे क्या करना है और कैसे करना है। इस प्रकार कम्प्यूटर तंत्र में हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर एक-दूसरे के पूरक होते हैं। कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर को सामान्यतः दो बड़े वर्गों में विभाजित किया जाता है - (i) अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर (application software) तथा (ii) सिस्टम सॉफ्टवेयर (system software)। किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति हेतु बनाये गये एक या एक से अधिक प्रोग्रामों के समुच्चय (set) को अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर कहते हैं तथा कम्प्यूटर तंत्र के प्रचालन (operation) को नियन्त्रित करने के लिये लिखे गये एक या एक से अधिक प्रोग्रामों के समुच्चय को तंत्र सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

(3) लाइववेयर (Liveware ) - यहाँ लाइववेयर से हमारा अभिप्राय भौगोलिक सूचना तंत्र के अन्तर्गत प्रारम्भ से अन्त तक की जाने वाली सम्पूर्ण क्रिया - विधि में निपुण ऐसे वैज्ञानिकों, कम्प्यूटर क्रमादेशकों (programmers), तकनीकज्ञों (technicians) व सांख्यिकीविदों (statisticians) से है, जो सम्बन्धित जी.आई.एस. से अपेक्षित सूचना प्राप्त करने के लिये आवश्यक डाटा आधार (data base) का चयन करके, उसका सही-सही विश्लेषण कर सकें। दूसरे शब्दों में, चयनित विषय से अनभिज्ञता, अपूर्ण डाटा आधार अथवा त्रुटिपूर्ण सॉफ्टवेयर होने की दशा में जी.आई.एस. विश्लेषण से प्राप्त परिणाम गलत व भ्रामक हो सकते हैं।

(4) डाटाबेस (Data base ) - कम्प्यूटर में संचित डाटा को कोई संगठित समुच्चय ( organised set ), जिसे आवश्यकता होने पर देखा जा सके, अथवा प्रयोग में लाया जा सके, डाटाबेस कहलाता है। डाटाबेस के अभाव में किसी भी प्रकार का विश्लेषण सम्भव नहीं है। यह डाटाबेस फाइलों (files) में बँटा होता है तथा प्रत्येक फाइल में विश्लेषण के लिये उपयुक्त किसी एक पक्ष का गुण डाटा (attribute data) संचित होता है। दूसरे शब्दों में, भिन्न-भिन्न प्रकार के गुण डाटा की अलग-अलग फाइलें होती हैं जिससे आवश्यकता होने पर किसी एक फाइल के डाटा को दूसरी फाइल के डाटा पर अधिचित्र (overlay) किया जा सके।

...Prev | Next...

<< पिछला पृष्ठ प्रथम पृष्ठ अगला पृष्ठ >>

    अनुक्रम

  1. प्रश्न- सुदूर संवेदन से आप क्या समझते हैं? विभिन्न विद्वानों के सुदूर संवेदन के बारे में क्या विचार हैं? स्पष्ट कीजिए।
  2. प्रश्न- भूगोल में सुदूर संवेदन की सार्थकता एवं उपयोगिता पर विस्तृत लेख लिखिए।
  3. प्रश्न- सुदूर संवेदन के अंतर्राष्ट्रीय विकास पर टिप्पणी कीजिए।
  4. प्रश्न- सुदूर संवेदन के भारतीय इतिहास एवं विकास पर प्रकाश डालिए।
  5. प्रश्न- सुदूर संवेदन का अर्थ स्पष्ट कीजिए।
  6. प्रश्न- सुदूर संवेदन को परिभाषित कीजिए।
  7. प्रश्न- सुदूर संवेदन के लाभ लिखिए।
  8. प्रश्न- सुदूर संवेदन के विषय क्षेत्र पर टिप्पणी लिखिए।
  9. प्रश्न- भारत में सुदूर संवेदन के उपयोग पर संक्षिप्त लेख लिखिए।
  10. प्रश्न- सुदूर संवेदी के प्रकार लिखिए।
  11. प्रश्न- सुदूर संवेदन की प्रक्रियाएँ एवं तत्व क्या हैं? वर्णन कीजिए।
  12. प्रश्न- उपग्रहों की कक्षा (Orbit) एवं उपयोगों के आधार पर वर्गीकरण प्रस्तुत कीजिए।
  13. प्रश्न- भारत के कृत्रिम उपग्रहों के कुछ उदाहरण प्रस्तुत कीजिए।
  14. प्रश्न- कार्य के आधार पर उपग्रहों का विभाजन कीजिए।
  15. प्रश्न- कार्यप्रणाली के आधार पर सुदूर संवेदी उपग्रह कितने प्रकार के होते हैं?
  16. प्रश्न- अंतर वैश्विक स्थान निर्धारण प्रणाली से आप क्या समझते हैं?
  17. प्रश्न- भारत में उपग्रहों के इतिहास पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
  18. प्रश्न- भू-स्थाई उपग्रह किसे कहते हैं?
  19. प्रश्न- ध्रुवीय उपग्रह किसे कहते हैं?
  20. प्रश्न- उपग्रह कितने प्रकार के होते हैं?
  21. प्रश्न- सुदूर संवेदन की आधारभूत संकल्पना का वर्णन कीजिए।
  22. प्रश्न- विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के सम्बन्ध में विस्तार से अपने विचार रखिए।
  23. प्रश्न- वायुमण्डलीय प्रकीर्णन को विस्तार से समझाइए।
  24. प्रश्न- विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रमी प्रदेश के लक्षण लिखिए।
  25. प्रश्न- ऊर्जा विकिरण सम्बन्धी संकल्पनाओं पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए। ऊर्जा
  26. प्रश्न- स्पेक्ट्रल बैण्ड से आप क्या समझते हैं?
  27. प्रश्न- स्पेक्ट्रल विभेदन के बारे में अपने विचार लिखिए।
  28. प्रश्न- सुदूर संवेदन की विभिन्न अवस्थाओं का विस्तारपूर्वक वर्णन कीजिए।
  29. प्रश्न- सुदूर संवेदन की कार्य प्रणाली को चित्र सहित समझाइये |
  30. प्रश्न- सुदूर संवेदन के प्रकार और अनुप्रयोगों का वर्णन कीजिए।
  31. प्रश्न- विद्युत चुम्बकीय वर्णक्रम पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
  32. प्रश्न- सुदूर संवेदन के प्लेटफॉर्म से आपका क्या आशय है? प्लेटफॉर्म कितने प्रकार के होते हैं?
  33. प्रश्न- सुदूर संवेदन के वायुमण्डल आधारित प्लेटफॉर्म की विस्तृत विवेचना कीजिए।
  34. प्रश्न- भू-संसाधन उपग्रहों को विस्तार से समझाइए।
  35. प्रश्न- 'सुदूर संवेदन में प्लेटफार्म' से आप क्या समझते हैं?
  36. प्रश्न- वायुयान आधारित प्लेटफॉर्म उपग्रह के लाभ और कमियों का वर्णन कीजिये।
  37. प्रश्न- विभेदन से आपका क्या आशय है? इसके प्रकारों का भी विस्तृत वर्णन कीजिए।
  38. प्रश्न- फोटोग्राफी संवेदक (स्कैनर ) क्या है? इसके विभिन्न प्रकारों का वर्णन कीजिए।
  39. प्रश्न- सुदूर संवेदन में उपयोग होने वाले प्रमुख संवेदकों (कैमरों ) का वर्णन कीजिए।
  40. प्रश्न- हवाई फोटोग्राफी की विधियों की व्याख्या कीजिए एवं वायु फोटोचित्रों के प्रकार बताइये।
  41. प्रश्न- प्रकाशीय संवेदक से आप क्या समझते हैं?
  42. प्रश्न- सुदूर संवेदन के संवेदक से आपका क्या आशय है?
  43. प्रश्न- लघुतरंग संवेदक (Microwave sensors) को समझाइये |
  44. प्रश्न- प्रतिबिंब निर्वचन के तत्वों का उदाहरण सहित वर्णन कीजिए।
  45. प्रश्न- सुदूर संवेदन में आँकड़ों से क्या तात्पर्य है?
  46. प्रश्न- उपग्रह से प्राप्त प्रतिबिंबों का निर्वचन किस प्रकार किया जाता है?
  47. प्रश्न- अंकिय बिम्ब प्रणाली का वर्णन कीजिए।
  48. प्रश्न- डिजिटल इमेज प्रक्रमण से आप क्या समझते हैं? डिजिटल प्रक्रमण प्रणाली को भी समझाइए।
  49. प्रश्न- डिजिटल इमेज प्रक्रमण के तहत इमेज उच्चीकरण तकनीक की विस्तृत व्याख्या कीजिए।
  50. प्रश्न- बिम्ब वर्गीकरण प्रक्रिया को विस्तार से समझाइए।
  51. प्रश्न- इमेज कितने प्रकार की होती है? समझाइए।
  52. प्रश्न- निरीक्षणात्मक बिम्ब वर्गीकरण और अनिरीक्षणात्मक बिम्ब वर्गीकरण के मध्य अंतर स्पष्ट कीजिए।
  53. प्रश्न- भू-विज्ञान के क्षेत्र में सुदूर संवेदन ने किस प्रकार क्रांतिकारी सहयोग प्रदान किया है? विस्तार से समझाइए।
  54. प्रश्न- समुद्री अध्ययन में सुदूर संवेदन किस प्रकार सहायक है? विस्तृत विवेचना कीजिए।
  55. प्रश्न- वानिकी में सुदूर संवेदन के अनुप्रयोगों का विस्तार से वर्णन कीजिए।
  56. प्रश्न- कृषि क्षेत्र में सुदूर संवेदन प्रौद्योगिकी की भूमिका का सविस्तार वर्णन कीजिए। साथ ही, भारत में कृषि की निगरानी करने के लिए सुदूर संवेदन प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने हेतु सरकार द्वारा आरम्भ किए गए विभिन्न कार्यक्रमों को भी सूचीबद्ध कीजिए।
  57. प्रश्न- भूगोल में सूदूर संवेदन के अनुप्रयोगों पर टिप्पणी लिखिए।
  58. प्रश्न- मृदा मानचित्रण के क्षेत्र में सुदूर संवेदन के अनुप्रयोगों की संक्षिप्त व्याख्या कीजिए।
  59. प्रश्न- लघु मापक मानचित्रण और सुदूर संवेदन के मध्य सम्बन्ध स्थापित कीजिए।
  60. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र का अर्थ, परिभाषा एवं कार्यक्षेत्र की व्याख्या कीजिए।
  61. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली के भौगोलिक उपागम से आपका क्या आशय है? इसके प्रमुख चरणों का भी वर्णन कीजिए।
  62. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली के विकास की विवेचना कीजिए।
  63. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली का व्याख्यात्मक वर्णन प्रस्तुत कीजिए।
  64. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली के उपयोग क्या हैं? विस्तृत विवरण दीजिए।
  65. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र (GI.S.)से क्या तात्पर्य है?
  66. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र के विकास पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
  67. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र के उद्देश्य बताइये।
  68. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र का कार्य क्या है?
  69. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र के प्रकार समझाइये |
  70. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र की अभिकल्पना का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
  71. प्रश्न- भौगोलिक सूचना तंत्र के क्या लाभ हैं?
  72. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली में उपयोग होने वाले विभिन्न उपकरणों का वर्णन कीजिए।
  73. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली में कम्प्यूटर के उपयोग का विस्तृत विवरण प्रस्तुत कीजिए।
  74. प्रश्न- GIS में आँकड़ों के प्रकार एवं संरचना पर प्रकाश डालिये।
  75. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली के सन्दर्भ में कम्प्यूटर की संग्रहण युक्तियों का वर्णन कीजिए।
  76. प्रश्न- आर्क जी०आई०एस० से आप क्या समझते हैं? इसके प्रशिक्षण और लाभ के संबंध में विस्तृत व्याख्या कीजिए।
  77. प्रश्न- भौगोलिक सूचना प्रणाली में प्रयोग होने वाले हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
  78. प्रश्न- ERDAS इमेजिन सॉफ्टवेयर की अपने शब्दों में समीक्षा कीजिए।
  79. प्रश्न- QGIS (क्यू०जी०आई०एस०) के संबंध में एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
  80. प्रश्न- विश्वस्तरीय सन्दर्भ प्रणाली से आपका क्या आशय है? निर्देशांक प्रणाली के प्रकारों का वर्णन कीजिए।
  81. प्रश्न- डाटा मॉडल अर्थात् आँकड़ा मॉडल से आप क्या समझते हैं? इसके कार्य, संकल्पना और उपागम का वर्णन कीजिए।
  82. प्रश्न- रॉस्टर मॉडल की विवेचना कीजिए। इस मॉडल की क्षमताओं का भी वर्णन कीजिए।
  83. प्रश्न- विक्टर मॉडल की विस्तृत विवेचना कीजिए।
  84. प्रश्न- कार्टोग्राफिक संकेतीकरण त्रिविम आकृति एवं मानचित्र के प्रकार मुद्रण विधि का वर्णन कीजिए।
  85. प्रश्न- रॉस्टर मॉडल की कमियों और लाभ का संक्षिप्त वर्णन कीजिए।
  86. प्रश्न- विक्टर मॉडल की कमियों और लाभ के सम्बन्ध में अपने विचार लिखिए।
  87. प्रश्न- रॉस्टर और विक्टर मॉडल के मध्य अन्तर स्पष्ट कीजिए।
  88. प्रश्न- डेटाम पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

अन्य पुस्तकें

लोगों की राय

No reviews for this book